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Online Marketing क्या है और कैसे करे?,,

 Online Marketing क्या है और कैसे करे?,,

Online Marketing क्या है और कैसे करे? | What Is Online Marketing in Hindi

By Hindi Dada -0

Online Marketing Kya Hai,,



वर्तमान में सभी चीजों की ऑनलाइन मार्केटिंग की जा रही है। लेकिन क्या आपको पता है, की ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है (Online Marketing in Hindi), इसके बारे में आपको जाना बहुत जरुरी है। अगर आपको अपना करियर Online Marketing में बना है, तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है। यह एक ऐसा तरीका है, जो की किसी भी Business को Offline Marketing से Online Marketing कन्वर्ट करता है। इससे बिज़नेस बहुत तेजी से वृद्धि करता है।,,,



इस Strategy में आपका पैसा भी कम लगता है, और Advertisers को अपने प्रोडक्ट की जानकारी देने के लिए कही बाहर जाना भी नहीं पड़ता है। इस मार्केटिंग के लिए हमें Internet की सहायता लेनी पड़ती है। क्योकिं आज कल पूरी दुनिया Internet पर शिफ्ट हो चुकी है। इससे कई बड़े बड़े Brands को बहुत फायदा हुआ है। 

आज आपको Online Marketing क्या है इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है। मुझे पूरी उम्मीद है, अगर आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ते है, तो आपको किसी और लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो आइये जानते है, Online Marketing क्या होता है और कैसे हम इसकी मदद से अपने प्रोडक्ट को Internet Marketing में ला सकते है।

Table of Contents

ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है What is Online Marketing in Hindi

Online Marketing कैसे करें
Online Advertisement का भुगतान किस प्रकार होता है।
Cost Per Thousand (CPM)
Cost Per Click (CPC)
Cost Per Action (CPA)
Online Advertising कितने प्रकार के होते है?
1. Display Ads
2. Social Media Ads
3. Search Engine Marketing (SEM)
4. Native Advertising
4. Remarketing/Retargeting
6. Video Ads
7. Email Marketing
ऑनलाइन मार्केटिंग के फायदे Advantages of Online Marketing
ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान Disadvantages of Online Marketing
Online Marketing सीखने के लिए कौन सी Skills होनी जरुरी है?

Online Marketing Business कैसे करें?

Online Marketing Advertisement Future के बारे कुछ महत्वपूर्ण बातें
ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है What is Online Marketing in Hindi
Online Marketing क्या है इसके बारे में बहुत से लोगो को अभी तक पूरी जानकारी नहीं है। आपको बता दें, की यह एक ऐसी Marketing Strategy है। जिसमे कंपनियां अपने प्रोडक्ट का Online Advertisement करती है। इस रणनीति में Internet के माध्यम से Website पर ट्रैफिक लाना, कंपनी के FaceBook Page से Lead Generation करना, आदि तरह से इसके द्वारा Targeted Customers तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाया जा सकता है।


जैसा की आज के समय में Lockdown होने की वजह से Offline Marketing पूरी तरह से घाटे में पहुंच चुकी है। इसलिए सभी लोगो ने अपने Business को Online किया है। इससे कंपनियां या छोटे व्यापारी, दुकानदार अपने उत्पाद को लोगो तो बहुत आसानी से पंहुचा सकते है। लेकिन भारत के कुछ हिस्से आज भी ऐसे है, जहाँ पर Online Marketing पर ज्यादा विश्वास नहीं किया जाता है।

इसलिए अगर आप भी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते है, तो आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, की ग्राहक को सभी Product घर बैठे दिखा सकते है। अगर आपका बिज़नेस ऑनलाइन है, तो ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार Online Search करके भी आपके Product को खरीद सकता है। जब से देश में Lockdown का संकट आया है, तब से सभी बिज़नेस को ऑनलाइन कर दिया गया है। आज के समय में Online Marketing बहुत महत्वपूर्ण है।

भारत में 15 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड (BSNL) द्वारा इंटरनेट सेवा को शुरू किया गया था। उस समय बहुत ही कम लोग इंटरनेट के बारे में जानते थे। लेकिन सन 2000 से भारत में Internet यूजर की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है। जिसकी वजह से Online Advertising में भी वृद्धि हुई है। और सभी छोटे बड़े व्यापारियों ने अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करके अपना विस्तार बढ़ाया है। Online Marketing को Internet Marketing के नाम से भी जाना जाता है।

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Online Marketing कैसे करें
अभी तक आपको ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में काफी जानकारी मिल चुकी होगी, लेकिन अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा, की Online Marketing Kaise Kare इसके लिए आपको कई चीजों को सिखने की आवश्यकता है। आजकल सभी बड़े और बच्चे ज्यादातर मोबाइल पर अपना समय बिताते है। इसमें सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। पुराने समय में लोग टीवी और रेडियों सुनते थे।

लेकिन अब उन सब की जगह यूट्यूब और OTT प्लेटफार्म ने ले ली है। इन सभी पर आप अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है। इसके लिए आपको पहले Digital Marketing क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। क्योकिं बिना डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जाने आप ऑनलाइन मार्केटिंग को पूरी तरह से नहीं समझ सकते है। चलिए जानते है, Online Advertisement को हम अपने प्रोडक्ट के लिए खरीदते है।


Online Advertisement का भुगतान किस प्रकार होता है।
Online Advertisement का भुगतान तीन तरह से किया जाता है। यह आपके ऊपर है, की आप कौन सा तरीका चुनते है। जो की निम्न प्रकार है –

Cost Per Thousand (CPM),,

इसमें Advertisers अपने विज्ञापनों को अपनी टारगेट Audiences के सामने दिखता है। जिसमे सिर्फ Impression का पैसा खर्च होता है। उदाहरण के लिए आपने एक बैनर विज्ञापन के लिए $1000 खर्च किये और इसमें आपके Ads पर 1000000 Impression पड़े, आपका CPM $ 0.10 होगा।

Cost Per Click (CPC),

इस Strategy में Advertisers को उस समय भुगतान करना पड़ता है। जब कोई यूजर Advertisers द्वारा दिखाए गए उसके प्रोडक्ट Ads पर क्लिक करता है।

Cost Per Action (CPA)

इस Ads Strategy में Advertisers का पैसा उस समय खर्च होता है। जब किसी ग्राहक द्वारा कोई Action लिया जाता है। अगर आपने अपनी वेबसाइट में कोई Lead Generation का फार्म लगाया हुआ है, तो आपका पैसा तब ही कटेगा जब ग्राहक उस फार्म को पूरा भर लेगा।

Online Advertising कितने प्रकार के होते है?
जिस समय Online Advertising की शुरुआत हुई थी। उस समय यह सिर्फ एक Banner Ads की तरह ही कार्य करते थे। लेकिन जैसे जैसे चीजे डिजिटल होती गयी वैसे वैसे Online Advertising में भी बढ़ोतरी होती गयी है। आज भुगत से Types के Ads देखने को मिलते है। आपको निचे सभी तरह के Online Advertising की सूचि दी गयी है। जिसमे आपको इससे सम्बंधित सभी जानकारियां मिल जायेगी।

1. Display Ads
Display Ads ऑनलाइन विज्ञापन का एक मूल रूप है। जो की Third Party Websites पर दिखाई देते है। जो वेबसाइट के Content से सम्बंधित होते है। यह सभी Display Ads कुछ इस प्रकार से वेबसाइट पर दिखाई देते है –

Static Images – Static Images Ads वो विज्ञापन होते है, जो की Content के आस पास दिखाई देते है। यह Banner और Square Ads के आकार में होते है।
Text – Text Ads को विज्ञापन देने वाली कंपनी अपने Algorithms की मदद से तैयार करती है। जो की Content से सम्बंधित Text को Ads में Show करती है।
Floating Banners – यह Ads वेबसाइट के कंटेंट के ऊपर Float करते रहते है। या फिर Screen के चारो और तैरते रहते है।
Wallpaper – जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है, Wallpaper Ads यह वेबसाइट के Background में नजर आते है, जो की वेबसाइट के पुरे Space को कवर करते है।
Popup Ads – यह विज्ञापन वेबसाइट पेज के सामने दिखाई देते है। अगर कोई यूजर वेबसाइट की किसी पोस्ट पर क्लिक करता है, तो यह आपकी Device की स्क्रीन के सामने दिखाई देने लगते है।
Flash – Flash Ads में यूजर को अलग अलग तरह के Ads दिखाई देते है। जिन्हे ऊपर निचे या दाये बायें भी किया जा सकता है।
Video – यह Ads ज्यादातर न्यूज़ की वेबसाइट पर नजर आते है, यह एक प्रकार का छोटा सा वीडियो होता है। जो की आमतौर पर AutoPlay होता है। अगर User इन Ads को देखना चाहे तो वह खुद से भी प्ले कर सकता है।
Display Ads अन्य विज्ञापन के मुकाबले बहुत ज्यादा किफायती होते है। इंटरनेट पर कई ऐसी Third Party Website है, जो आपको किफायती दामों पर Display Ads उपलब्ध कराती है। इसके अलावा इनकी कीमत Location के हिसाब से अलग भी हो सकती है। अगर आप अपने Product को किसी दूसरे देश की Audience को Target करके Display Ads Campaign चला रहे है, तो इनकी कीमत ज्यादा हो सकती है।

2. Social Media Ads
सोशल मीडिया के द्वारा किये गए एक सर्वे के हिसाब से एक अंदाजा लगाया गया है, की 2020 में Social Media Commerce से करीब $2.3 Trillion की ट्रेड हुई है। यह ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए बहुत ही प्रभावी है। सोशल मीडिया Ads कुछ हद तक Display Ads की तरह होते है।

यहाँ पर Banner Ads, Auto Play Video और कई प्रकार के Form होते है। Social Media Advertising की सबसे महत्त्व पूर्ण बात यह है, की यहाँ पर Advertiser अपने Product के अनुसार बहुत अच्छी तरह से सभी Ads को Optimize कर सकता है। जिसमे वह अपने ग्राहक की Age, Education Region, और Intrest आदि के कई विकल्प आपको यहाँ पर मिल जाते है।

Social Media Advertisements में मुख्य रूप से दो प्रकार होते है, जो की निम्न है –
Organic – यह ग्राहक को वफादार बनाती है और Target Audience से Product का Feedback प्रदान करने में मदद करती है। इसे Word-of-Mouth भी कहते है, जो की नया Version है।

Paid – यहाँ पर आपके उत्पाद को ज्यादा से ज्यादा Specific Audience तक पहुंचाया जाता है। इस तरह की Promoted Post से बिज़नेस में बहुत लाभ मिलता है।

Target के लिए कुछ Best Platforms –

LinkedIn B2B Sales के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म है
Facebook Display और Funnel Marketing के लिए
Stumbleupon for Amazing, Attention – Grabbing Content के लिए

अगर आप और भी ज्यादा Budget को चुनना चाहते है, अपनी मार्केटिंग के लिए तो निचे दिए गए कुछ Best Platform का उपयोग कर सकते है –



Twitter
Pinterest
Instagram
Tumblr
Reddit
Social Media Advertisements Marketing के लिए आप खुद भी थोड़ी जानकारी लेकर अपने प्रोडक्ट के लिए Campaign बना सकते है। अगर आपका कोई बड़ा बिज़नेस है, तो आप किसी Marketing Agency से भी अपने Product के लिए Campaign बंबा सकते है।

3. Search Engine Marketing (SEM)

Online Paid Advertising को आजकल सबसे ज्यादा चुना जा रहा है। इसके लिए Search Engine Marketing (SEM) सबसे बेहतर विकल्प है। SEM को सबसे आदर्श विकल्प माना जाता है। यह Keywords की मदद से काम करता है। यहाँ पर आपके ही जैसे दूसरे बिज़नेस वाले लोग अलग अलग Keyword पर Bid लगते है। जिससे की Search Engines में आपकी वेबसाइट Top पर नजर आती है।

जब भी आपने गूगल में कुछ Course से सम्बंधित सर्च किया होगा तो आपको SERP (Search Engine Results Page में कुछ Ads वाली वेबसाइट जरूर नजर आयी होगी। यह सभी Ads अलग अलग Search Engine पर दिखाई देते है, जिनमे मुख्य Google, Bing और Yahoo है। यह Ads Pay Per Click (PPC) या फिर Cost Per Thousand (CPM) के अनुसार भुगतान लेते है।

Online Marketing Kya Hai

Pay Per Click (PPC)
इसमें Bid को Keywords के अनुसार लगायी जाती है। अगर किसी Keywords पर मन लीजिये 10 से 20 रूपये के बिच की Bid लगी है। और आप इस बिच में Bid लगते है, तो आपकी वेबसाइट SERP के टोप पर दिखाई देती है।
PPC एक सबसे अच्छा Package है, अपने बिज़नेस को बढ़ने का। क्योकिं इसमें तभी आपके अकाउंट से पैसे खर्च होता है, जब कोई यूजर आपके Ads पर क्लिक करता है।
इसके अलावा इस तरह के Campaign को Track करना भी बहुत आसान होता है।
निचे चित्र में आपको कुछ Keyword की Biding दिखाई गयी है। जिससे की आपको आसानी से पता चल जाएगा। Keyword Biding क्या होती है।
Online Marketing Kya Hai


Cost Per Thousand Impressions (CPM)
इस Strategy में आपसे 1,000 Impressions के अनुसार Charge लिया जाता है।
यह SERP में आपको एक रिजल्ट तो देता है, चाहे वह आपका आखिरी में ही क्यों ना हो। इसके अलावा इसका सबसे बड़ा फायदा यह भी है, की यह आपके Budget में रहता है।
लेकिन कभी कभी इस Bid Strategy में आपको नुक्सान भी हो सकता है, अगर आपके Ads पर कोई Click नहीं करता है, तो आपके Impression के पैसे कट जायेंगे।
इसके अलावा आप इस तरह के Campaign को लाइव Track नहीं कर सकते है। इसको Track करने के लिए आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक यह ख़त्म नहीं हो जाता है।
SEM के लिए सबसे Best Platform की सूचि में Google AdWords आता है। जहाँ पर आप पूरी तरह से Visitor को Targete करके Campaigns बना सकते है। Google Adwords Campaigns की तरह ही एक दूसरा प्लेटफार्म भी है, जो की Bing सर्च इंजन की तरफ से बनाया गया है। हालाकिं यह Google Adwords की तरह तो नहीं है। लेकिन फिर भी आप यहाँ से अच्छे Campaigns बना सकते है।


4. Native Advertising

Native Advertising वह Ads होते है, जिन्हे आप Blog पोस्ट के आखिरी में देखते है। इन्हे Sponsored Listings भी कहते है। यह लिस्टिंग Facebook Feeds पर भी दिखाई देती है। Native Advertising को दिखने के लिए Pieces of Content को उस प्लेटफार्म के साथ Integrate या Camouflage किया जाता है, जहाँ पर यह दिखाई देते है। Native Advertising प्रोमोट करने के लिए कुछ दूसरे Network इस प्रकार है – Adblade, Adsonar, Outbrain और Taboola

Native Advertising के प्रकार
In-feed
Search ads
Recommendation widgets
Promoted listings
Native Advertising Example

4. Remarketing/Retargeting

Remarketing एक आदर्श विकल्प है, Product को Market करने का, इसमें आपके Product को उन लोगो के सामने Retarget किया जाता है। जो लोग आपके Product को पहले से जानते है। या फिर उन्होंने कभी आपके Product को कभी ख़रीदा हो या उन्हें Intrest हो। जब भी कोई यूजर आपकी Website पर कुछ खरीदने या देखने के लिए आता है, तो आपकी वेबसाइट में मौजूद Cookie यूजर के Browser में रह जाते है।

इसके बाद वह Internet पर जहाँ भी जाता है, तो उसे आपके Ads नजर आते है। जो Visiter को बार बार आपके Product को Remember कराते रहते है। Remarketing Advertising का एक फॉर्म होता है, अगर इसको एक सही तरिके से Target किया जाए, तो यह Product की Sell को कई गुना बढ़ा देता है। और यह PPC की तुलना में अधिक प्रभावी होता है।

यह Automatically Conversions को कई गुना बढ़ा देता है। क्योकिं जब भी आप अपने Ads में किसी नए Poduct को Add करते है, तो यह उसी User को दुबारा दिखाए जाते है। इसे हम दूसरे शब्दों में Loyalty Programe भी कह सकते है, क्योकिं यह सिर्फ उन्ही Visitor को दिखाई देता है, जिन्हे पहले से आपके Product की जानकारी होती है।

6. Video Ads


Video ades,,





6. Video Ads,,

आज कल सबसे ज्यादा Audience की संख्या YouTube पर है। जिसकी वजह से Video Ads बहुत ही Popular हो रहे है। हालाकिं Video Ads को यूट्यूब के अलावा और भी कई जगह पर चलाया जा सकता है। लेकिन YouTube से Conversion ज्यादा आते है। अगर देखा जाए तो वास्तव में यहाँ पर कई प्रकार के Ads Formats, Types और Content Options मौजूद है। यहाँ पर अपने Product की Marketing के लिए आप Educational Content, Visual Story और कई रोचक वीडियो बना सकते है, तो Customer को आपके Product के बारे में आकर्षित करें। इससे आप अपने Brand को बढ़ा सकते है।

आप अपने Brand की आवश्यकता के अनुसार Video Ads बना सकते है। इन Advertising का सबसे बड़ा फायदा यह होता है, की यह कई फालतू के Advertising को छोड़ देते है। अगर आपके Video Advertising में कोई Story है, तो यह सबसे ज्यादा ग्राहक का ध्यान अपनी और आकर्षित करता है। अपने वीडियो Advertising को बनाने के बाद निचे दिए गए Best Platform पर Post कर सकते है।

Best Advertising Platforms –
YouTube/Google
Facebook
Twitter
Vimeo
Brightroll
YuMe
Hulu
Live Rail
Specific Media
Tube Mogul
Tremor Video
AOL
Auditude

7. Email Marketing

Email Marketing अन्य Marketing Strategy के मुकाबले अधिक प्रभावशाली और सस्ती है। इसके द्वारा ग्राहक की Loyalty को बनाया जा सकता है। जब भी आप Email Campaign Manager का उपयोग करके Sell को बढ़ाने के लिए कोई Campaign Launch करते है, तो आपको Manager के अंदर पुरे Campaign को Monitar करने के कई विकल्प मिल जाते है। जिसमे आप पूरी रिपोर्ट को देख सकते है। कितने लोगो ने आपके Campaign को Open किया कितने Email Bounce हुए है, और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी आपको यहाँ पर मिल जाती है।

कुछ Best Email Campaign Managers इस प्रकार है –
MailChimp
Constant Contact
AWeber
ConvertKit
GetResponse
Campaign Monitor
Active Campaign
Email Marketing को Successful बनाने के लिए आपके पास आपके Business से सम्बंधित लोगो के Email Address होना बहुत आवश्यक है। इन Mail की List बनाने के लिए आप अपनी वेबसाइट पर कोई Notification या Newsletter sign-up लगा सकते है। जब आपके पास Email की सूचि तैयार हो जाए तो आपको एक Email Campaign Send करना है।

जिसमे आपको अपने Product से सम्बंधित Discounts Features और Promotions आदि को ध्यान में रखकर बनाना है। यह आपके Conversion को बढ़ने में बहुत प्रभावी रहेगा। जब भी आप किसी Particular Country के लिए Email Campaign को Send कर रहे है, तो वहां के Spam Rules को अच्छी तरह से पढ़ ले। ताकि आपके Email Spam होने से बच जाएँ।

ऑनलाइन मार्केटिंग के फायदे Advantages of Online Marketing
ऑनलाइन मार्केटिंग द्वारा किसी भी Brand को बहुत आसानी से ज्यादा लोगो तक पहुंचाया जा सकता है।
ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे Tools मौजूद है। जबकि Offline Marketing में इतने Option नहीं होते है।
इसके द्वारा अपने Product को सीधे Target Audience तक पहुंचाया जा सकता है।
ऑनलाइन मार्केटिंग में हम अपने सभी Customer को Track कर सकते है।
इसके द्वारा हम ऐसे Customer को Notification भी दे सकते है, जिन्होंने Product को अपने Cart में सेव क्या हुआ है और अभी तक ख़रीदा नहीं है।
इसमें Contextual Placement का बहुत बड़ा महत्त्व है। इसका मतलब होता है, की जिस Type का आपका Product है। उसी तरह की कुछ वेबसाइट पर आपके Product के विज्ञापन दिखाई देते है। जिससे की Conversion का Chance बढ़ जाता है।
ऑनलाइन मार्केटिंग के द्वारा Customer आपके प्रोडक्ट को सीधे खरीद सकता है। अगर आप अपने Product की Online marketing करते है, और Customer आपके प्रोडक्ट से सम्बंधित Google, Bing या Yahoo जैसे किसी Search Engine में कोई Keyword टाइप करता है, तो ऐसे में आपका Product कस्टमर के सामने दिखाई दे जाता है।
ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान Disadvantages of Online Marketing
जिस तरह से प्रत्येक चीज के Advantages होते है। उसी तरह से उसके कुछ ना कुछ Disadvantages भी होते है। इसी तरह से कुछ ऑनलाइन मार्केटिंग के भी Disadvantages है।
जब हम पहले बार अपने किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन करते है, तो सबसे बड़ा Disadvantage यह होता है, की हमें उस समय यह नहीं पता होता है। हमारे बिज़नेस के लिए को Group सही है। जिसमे हमें Targeted Consumers मिल सके और अच्छा Conversion हो जाएँ।
जब आप अपने Product का Advertisement करते है, तो ऐसे में कई ऐसे Software भी होते है, जो की आपके Advertisement पर नकली क्लिक करते है। जिससे आपको नुक्सान होता है।
यहाँ पर जब तक आपके अंदर कोई Marketing Skills नहीं है, तब तक आप अपने प्रोडक्ट के लिए बेहतर ग्राहक को नहीं ढूंढ पाएंगे।
ऑनलाइन मार्केटिंग द्वारा बेचे गए उत्पाद को कोई भी ग्राहक छू कर नहीं देख सकता है। इसलिए उसको विश्वास जीत पाना थोड़ा कठिन होता है।
जब से ऑनलाइन मार्केटिंग आयी है, तब से कई ऑफलाइन मार्केटिंग जॉब चली गयी है।
Online Marketing सीखने के लिए कौन सी Skills होनी जरुरी है?
जैसा की आपको ऊपर ऑनलाइन मार्केटिंग के प्रकार बताएं गए है। इनमे से कई Skills आपके काम आने वाली है। अगर आप पूरी तरह से ऑनलाइन मार्केटिंग सीखना चाहते है, तो आपको Digital Marketing के बारे में जाना बहुत जरुरी है। जिसमे आपको पूरी तरह से समझ में आ जायेगा। की किस तरह से आप अपने ब्रांड को बड़ा कर सकते है। जब आप डिजिटल मार्केटिंग के Fundamental समझ जाते है। तो आपको Digital Marketing Course को सीखना चाहिए। जो की बिलकुल फ्री होता है। हालांकि की यह Paid भी होते है। लेकिन आपको Free में भी बहुत सारी जानकारी मिल जाती है।

Online Marketing Business कैसे करें?
इंटरनेट यूजर की लगातार बढ़ रही संख्या को देखकर सभी के मन में यह सवाल चल रहा है, की Online Marketing Business कैसे करें जिस तरह से Offline Business के लिए कई चीजों की आवश्यकता होती है। उसी प्रकार से ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने के लिए भी बहुत सी चीजों की जरुरत होती है। और यहाँ पर लोग बहुत अधिक पैसा भी कमाते है।

ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक बिज़नेस आईडिया ढूँढना होता है। इसके बाद आपको एक ऑनलाइन स्टोर बनाना होता है। ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए आपको कई Free Platform मिल जाते है। जहाँ पर आप अपना ऑनलाइन स्टोर बना सकते है। इसके बाद आपको एक बिज़नेस से सम्बंधित Website/Blog का डोमेन Registered करना होगा। इस तरह से आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। यहाँ पर आपको सिर्फ सरल से शब्दों में ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में समझाया गया है।

Online Marketing Advertisement Future के बारे कुछ महत्वपूर्ण बातें
कुछ शोध के मुताबिक सामने आया है, की किसी भी Product या Brand को बढ़ने के लिए Ads बहुत जरुरी होते है। अगर हम 1990 की बात करें तो उस ज़माने में भी लोग अपने Product का Advertisement करते थे। लेकिन उस समय यह Advertisement सिर्फ टीवी और रेडियों आदि पर हुआ करते है। जिससे की ज्यादा पैसा खर्च होता था। और Conversion Rate कम मिलता था।


लेकिन आज के समय में चीजे बहुत बदल चुकी है। सभी कुछ ऑनलाइन हो चूका है। अगर आज के समय में अपने Ads को सही तरीके से Targeted Audience तक पहुंचाया जाए, तो बहुत अच्छा Conversion Rate मिल सकता है। Future में Online Advertising और भी ज्यादा Intelligent होने वाली है। अगर आज भी आप अपने किस Business को ऑफलाइन चला रहे है, तो आपको उसे ऑनलाइन कर देना चाहिए।

यह लेख ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है (Online Marketing in Hindi) पर आधारित था। मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको इस लेख में किसी भी तरह की कोई गलती नजर आती है, तो आप कमेंट करके हमें बता सकते है। इसके अलावा अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो वो भी जरूर बताएं। इस लेख को Online Marketing क्या है अपने Social Media अकाउंट पर जरूर शेयर करें, धन्यवाद।



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